• Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Use The Peeler To Remove The Butter Kept In The Fridge, Keeping The Lemon In The Microwave For A Few Seconds Will Remove The Juice Easily

रत्ना सहायएक दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • पतली नेट में हरा धनिया, पत्ता गोभी, पालक, मेथी आदि डालकर धो सकते हैं। इससे उनकी गंदगी भी दूर हो जाएगी और धोने पर सिंक में जाने से भी बच जाएंगी।
  • चावल पकने के बाद उसमें गीलापन लग रहा हो तो उसके ऊपर किचन टॉवल या साफ़ कपड़ा रखकर बर्तन को ढंक दें।

किचन के कामों को आसान बनाने के लिए कुछ तरीके अपनाना जरूरी हैं। इस तरह आपका समय भी बचेगा और सारे काम जल्दी पूरे हो जाएंगे। कुछ कारगर जुगाड़ हम आपको बता रहे हैं, जो आपके कामों को फटाफट पूरा करने में मदद करेंगे।

पत्तेदार सब्जि़यां

आजकल सब्ज़ियां अधिकतर पतली नेट में आती हैं। इसका कारण रहता है कि उन्हें हवा लगती रहे। आपके पास भी यदि इस तरह की नेट है तो फेंकने के बजाय इसमें हरा धनिया, पत्ता गोभी, पालक, मेथी आदि डालकर धो सकते हैं। इससे उनकी गंदगी भी दूर हो जाएगी और धोने पर सिंक में जाने से भी बच जाएंगी।

सील करें

घर का राशन सभी इकट्ठा लाते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि डिब्बा भर जाने पर दाल, चावल आदि को पैकेट में ही रखना पड़ता है। इस कारण उनमें सीलन आने और कीड़े पड़ने की आशंका रहती है। उन्हें सील करने के लिए जिस हिस्से को बंद करना है उसे सिल्वर फॉइल के बीच में रखें। फिर फॉइल के ऊपर से गर्म प्रेस फेर दें। इससे पॉलीथिन पिघलने का डर भी नहीं रहेगा और सामान अच्छी तरह से सील भी हो जाएगा।

अधिक रस निकालें

नींबू का रस निकालने के लिए उसे 15-20 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रखें और फिर निचोड़ें। इससे रस सामान्य से अधिक निकलेगा। आज़माकर देखें।

गीलापन हटाएं

चावल पकने के बाद उसमें गीलापन लग रहा हो तो उसके ऊपर किचन टॉवल या साफ़ कपड़ा रखकर बर्तन को ढंक दें। 10 मिनट बाद कपड़ा हटाकर देखें। आप पाएंगे कि चावल से अतिरिक्त गीलापन दूर हो गया है और चावल खिले-खिले हो गए हैं।

ताज़गी रहेगी बरक़रार

धनिया, पुदीना या भाजी को अधिक समय तक ताज़ा रखना चाहती हैं तो उन्हें बर्तन में पानी भरकर उनके जड़ वाला सिरा डुबोकर रखें और ऊपर वाले सिरे को पॉलीथिन से ढंक दें। इससे वे सामान्य से अधिक दिनों तक ताज़ा रहेंगी। उन्हें इसी तरह बर्तन समेत फ्रिज में भी रख सकती हैं।

पानी के दाग़ हटाएं

नल और उसके आसपास के हिस्से में पानी के दाग़ पड़ जाते हैं और ये पानी जम जाता है। उन्हें हटाने के लिए नींबू को उन दाग़ों पर रगड़ें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करें। दाग़ कुछ ही दिनों में चले जाएंगे।

बटर निकालें

ब्रेड पर बटर लगाने के लिए फ्रिज से निकालने पर तत्काल उसे काटना मुश्किल होता है। इसलिए पिलर की मदद से बटर को निकालें। इससे ये पतले स्लाइस में कटेगा और निकालने में मुश्किल भी नहीं होगी।

प्याज़ काटें आसानी से

प्याज़ काटने में आंसू आते हैं, तो प्याज़ को छीलकर बीच से काटें और पानी से धो लें। इससे ये आसानी से कट जाएगा और आंसू भी नहीं आएंगे।

0


Source link