UPSC CMS Recruitment 2021: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज (सीएमएस) के 838 पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. एमबीबीएस की डिग्री हासिल कर चुके उम्मीदवार 27 जुलाई 2021 तक इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. खास बात यह है कि जो लोग इस वक्त एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे हैं वे भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने से पहले आप यूपीएससी की वेबसाइट पर मौजूद इस भर्ती का एडवर्टाइजमेंट अच्छी तरह पढ़ लें. 

इतने पदों पर होगी भर्ती
यूपीएससी का नोटिफिकेशन के मुताबिक जूनियर स्केल पोस्ट (सेंट्रल हेल्थ सर्विस) में 349 पद, असिस्टेंट डिवीजनल मेडिकल ऑफिसर (रेलवे) के 300 पद, जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफीसर (एनडीएमसी) के 5 पद और जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफीसर (ईडीएमसी, एनडीएमसी, एसडीएमसी) के 184 पदों के लिए यह भर्ती आयोजित की जाएगी.

भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां
सीएमएस के इन पदों पर आवेदन 7 जुलाई 2021 से शुरू हो चुके हैं. आवेदन की अंतिम तारीख 27 जुलाई 2021 है. अभ्यर्थी 27 जुलाई शाम 6 बजे तक अपना आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं. यूपीएससी 21 नवंबर 2021 को कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज की परीक्षा का आयोजन कराएगा. इसके लिए एडमिट कार्ड अक्टूबर 2021 में जारी कर दिए जाएंगे. 

योग्यता और उम्र सीमा 
एमबीबीएस की डिग्री हासिल कर चुके युवा इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. वे उम्मीदवार भी आवेदन की योग्य हैं जो एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे हैं. उम्र सीमा की बात करें तो आवेदकों की अधिकतम उम्र 32 साल होनी चाहिए. आवेदकों की जन्म तिथि 2 अगस्त 1988 से पहले की नहीं होनी चाहिए. 

आवेदन शुल्क
जनरल और ओबीसी कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये, एससी-एसटी, दिव्यांग और महिलाओं के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है.

ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले यूपीएससी की वेबसाइट https://www.upsc.gov.in पर जाएं. यहां होम पेज पर रिक्रूटमेंट विकल्प नजर आएगा. इस पर क्लिक करने के बाद आपको एडवर्टाइजमेंट ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करके आप इस भर्ती का नोटिफिकेशन देख सकते हैं. इस https://upsc.gov.in/sites/default/files/Notif-CMSE-21-Engl-070721.pdf लिंक पर क्लिक करके आप नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः UKSSSC Recruitment 2021: ग्रेजुएट युवाओं के पास पटवारी और लेखपाल बनने का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI


Source link