UPSC Prelims Answer key: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित UPSC सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 4 अक्टूबर 2020 को संपन्न हो गई, इस परीक्षा के लिए देश भर में करीब 2 हजार से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. हालांकि परीक्षा पर कोरोना का प्रभाव दिखाई पड़ा. कुछ शहरों के परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों की उपस्थिति 50 फीसदी के आसपास ही रही. परीक्षार्थियों को परीक्षा  केंद्र तक पहुँचने में कोई असुविधा न हो इसके लिए विशेष ट्रेन भी चलाई गई थी. दिल्ली में मेट्रो को सुबह 6 .00 बजे से चला दिया गया था.

UPSC Prelims Answer key: कब होगी जारी?

यूपीएससी प्रीलिम्स की परीक्षा खत्म होते ही सभी परीक्षार्थियों की निगाहें अब आंसर की के लिए लगी हैं. अब करीब –करीब सभी स्टूडेंट्स यह चाह रहें हैं कि UPSC 2020 Answer Key जल्द से जल्द घोषित कर दी जाये,क्योंकि आंसर की जारी करने के बाद ही रिजल्ट जारी किया जाएगा. इस बार प्रीलिम्स परीक्षा और मुख्य परीक्षा के मध्य समय कम है. इस लिए परीक्षार्थियों को ऑफिशियल आंसर की का बहुत बेसब्री से इंतजार है क्योंकि इसके आधार पर वे यह अनुमान लगा सकेंगें कि उन्हें मुख्य परीक्षा की तैयारी करनी शुरू कर देनी चाहिए. इसे देखते हुए यह अनुमान लगाया जा सकता है कि आयोग अगले कुछ दिनों में प्रोविजनल आंसर की जारी कर दे.

यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा की उत्तर कुंजी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जायेगी. सभी परीक्षार्थी वहां से अपने आंसर चेक कर सकेंगें.

UPSC Prelims Answer key: सामान्य अध्ययन ने उलझाया

यूपीएससी परीक्षा 2020 के सामान्य अध्ययन ने परीक्षार्थियों को काफी उलझाया. परीक्षार्थियों ने बताया कि पहले पेपर के सवाल अच्छे थे. इसके साथ चुनौतीपूर्ण थे. जबकि दूसरे पेपर के सवाल उम्मीद से ज्यादा ही आसान थे. इकोनॉमिक्स और करेंट अफेयर्स से क्वेश्चन अधिक थे और इनके विकल्प काफी उलझाने वाले थे. इतिहास से इस बार उम्मीद से कम सवाल पूछे गए. जबकि दूसरे पेपर में लॉजिकल रीजनिंग और मैथ्स के सवाल आसान थे.

Health Tips: शादी के बाद महिलाओं का वजन बढ़ने के पीछे क्या होती हैं वजह, बचने के उपाय भी जानें

कोरोना वायरस से अछूते इस देश में पहली बार संक्रमण का मामला उजागर, प्रधानमंत्री ने दी जानकारी


Source link