UPSC IES ISS Recruitment: 2021: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने इंडियन इकोनॉमिक सर्विस (IES) और इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विस (ISS) के 26 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. योग्य कैंडिडेट ऑनलाइन आवेदन कर इस भर्ती परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. इस संबंध में यूपीएससी ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है और ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं. अगर आपका सपना भी यूपीएससी परीक्षा पास कर इस फील्ड में जाने का है, तो आप आवेदन कर सकते हैं. 

इन पदों पर होंगी भर्तियां

नोटिफिकेशन के मुताबिक इंडियन इकोनॉमिक सर्विस के 15 पद और इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विस के 11 पदों के लिए यह भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी. कुल पदों की संख्या 26 है. इस संबंध में ज्यादा जानकारी आप यूपीएससी की वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं.

भर्ती से संबंधित जरूरी तारीखें 

आवेदन शुरू होने की तारीख- 8 अप्रैल 2021

आवेदन की अंतिम तारीख- 27 अप्रैल 2021

परीक्षा की तारीख- 16 जुलाई 2021

एडमिट कार्ड जारी होंगे- जुलाई 2021

शैक्षणिक योग्यता

इंडियन इकोनॉमिक सर्विस के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास इकोनॉमिक्स/बिजनेस इकोनॉमिक्स में मास्टर डिग्री होना अनिवार्य है. इसके अलावा इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विस के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास संबंधित फील्ड में बैचलर डिग्री होनी चाहिए.

उम्र सीमा व आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए. आयु की गणना 1 अगस्त 2021 से की जाएगी. वहीं जनरल और ओबीसी कैटेगरी के आवेदकों को ₹200 आवेदन शुल्क देना होगा. एससी, एसटी व दिव्यांगों के लिए आवेदन निशुल्क है. इसके अलावा सभी कैटेगरी की महिलाओं के लिए भी कोई आवेदन शुल्क नहीं है.

कैसे करें आवेदन

इन पदों पर आवेदन करने के लिए आपको यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट https://upsc.gov.in/ पर जाना होगा. यहां आपको आवेदन फॉर्म भरने का लिंक व अन्य जरूरी जानकारी मिल जाएगी. आवेदन फॉर्म भरते समय बेहद सावधानी बरतें.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI


Source link