UP DELED Exam 2019 & UP DELED Exam 2018 Date out: उत्तर प्रदेश में डीएलएड 2019 व डीएलएड 2018 के सेमेस्टर की परीक्षाएं घोषित कर दी गई है. सेमेस्टर की परीक्षा के बारे में जानकारी देते हुए प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. सतीश चन्द्र द्विवेदी ने कहा कि वर्ष 2018 और 2019 के दूसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं अक्टूबर माह में आयोजित की जायेगी.वहीँ पहले और तीसरे सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को अगले सेमेस्टर में प्रमोट कर दिया जायेगा.

कोरोना के चलते अन्य परीक्षाओं की भांति यहां भी परीक्षाओं को रद्द कर प्रमोट करने की मांग की जा रही थी. इसी के मद्दे नजर उच्च शिक्षा की भांति यहां भी सम/ अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं को कराने का फैसला लिया गया. इसी फैसले के तहत अब उत्तर प्रदेश डीएलएड 2018, 2019 के केवल दूसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षा अक्टूबर में आयोजित की जायेगी. पहले और तीसरे सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को अगले सेमेस्टर में प्रमोट किया जाएगा.

राज्य के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डा. सतीश चन्द्र ने बताया कि डीएलएड-2018 के तीसरे व चौथे सेमेस्टर के 1,65,552 प्रशिक्षुओं की परीक्षा मार्च 2020 में होनी थी परन्तु कोरोना और लॉक डाउन के कारण नहीं करवाई जा सकी. अब उन स्टुडेंट्स के जो पहले और दूसरे सेमेस्टर में पास हैं, उनके पहले व दूसरे सेमेस्टर के सभी विषयों में प्राप्त अंकों के औसत अंक को तीसरे सेमेस्टर देकर स्टूडेंट्स को चौथे सेमेस्टर में प्रमोट कर दिया जायेगा.

चौथे सेमेस्टर की परीक्षा होगी अक्टूबर में

चौथे सेमेस्टर में प्रोन्नत किये गए प्रशिक्षुओं की परीक्षा अक्टूबर में करवाई जायेगी.  हालांकि अभी परीक्षा का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है. आपको को बतादें कि उतर प्रादेश में डीएलएड, जिसे पूर्व में BTC  कहा जाता था, की परीक्षाएं सेमेस्टर वाइज कराई जाती है. डीएलएड पाठ्यक्रम दो वर्ष का होता है. एक वर्ष में दो सेमेस्टर होते हैं. हर सेमेस्टर की परीक्षा 6 महीने में आयोजित की जाती है.

आपको बतादें कि डीएलएड-2018 बैच में 1,65,552 प्रशिक्षु और  डीएलएड-2019 बैच में 1,82,510 प्रशिक्षु शामिल हैं.


Source link