UP Board 10th 12th Exam 2021 Datesheet update: यूपी बोर्ड की ओर से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की प्रारंभिक सूची जारी कर दी गई है. इस सूची जारी होने के साथ ही बोर्ड परीक्षा की तैयारियां जोर शोर से आगे की और चल पड़ी है. बोर्ड द्वारा जारी परीक्षा केंद्रों की सूची के आधार पर इस साल प्रदेश में यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं को 8497 परीक्षा केंद्रों पर कराया जाना है. हलांकि यह प्रारंभिक सूची है.

इसके साथ बोर्ड ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों यह भी निर्देश दिया है कि वे इन परीक्षा केंद्रों पर आई सभी आपत्तियों का निस्तारण करके परीक्षा केंद्रों के बारे में जानकरियां 18 फरवरी तक बोर्ड को उपलब्ध कराएं.बोर्ड की केंद्र निर्धारण समिति, जिला समिति की रिपोर्ट का अध्ययन करके 22 फरवरी 2021 को परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी करेगी.

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि कोविड-19 की गाइडलाइन के पालन के लिए इस बार पिछली साल की तुलना में 10 फीसदी परीक्षा केंद्रों की बढ़ोत्तरी की गई है. पिछली साल 2020 में जहां यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के लिए 7783 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. वहीँ इस साल हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए 8497 परीक्षा केंद्र बनाने की सिफारिश की गई है.

विद्यालयों में संसाधनों की कमी को देखते हुए परीक्षा केंद्र नीति में बदलाव किया किया गया. परीक्षा केंद्र में इस बदलाव के बाद बोर्ड ने जिले से संशोधित प्रस्ताव को लेकर परीक्षा केंद्र का निर्धारण किया गया है.

30 जनवरी तक डीआईओएस के पास भेजनी है रिपोर्ट

यूपी बोर्ड ने जिला विद्यालय निरीक्षकों की और सभी प्रधानाचार्यों/ संस्था प्रधानों से कहा गया है कि वे परीक्षा केंद्र से संबंधित आपत्ति 30 जनवरी तक डीआईओएस को उपलब्ध कराएं.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI


Source link