RPSC Headmaster Recruitment 2021: राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) की तरफ से सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. कमीशन ने हाल ही में नोटिफिकेशन जारी कर हेडमास्टर के 83 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इन पदों के लिए आवेदन 24 मार्च 2021 से शुरू हो चुके हैं. इच्छुक कैंडिडेट कमीशन की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के बाद भर्ती की लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

महत्वपूर्ण तारीखें

आवेदन शुरू होने की तारीख- 24 मार्च 2021

आवेदन की अंतिम तारीख- 23 अप्रैल 2021

आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख – 23 अप्रैल 2021

शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा  

नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास एजुकेशन में बैचलर डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए. उनके बैचलर डिग्री या डिप्लोमा में 48% नंबर  होने चाहिए. उन्हें किसी भी स्कूल में टीचिंग का 5 साल का अनुभव होना चाहिए. इसके अलावा उन्हें राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए. उम्र सीमा की बात करें, तो इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 21-40 वर्ष होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार उम्र सीमा में छूट मिलेगी.

आवेदन शुल्क

जनरल व अन्य राज्यों के कैंडिडेट्स को 350 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा. ओबीसी के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए और एससी, एसटी वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपए है. आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के जरिए जमा किया जा सकता है.

ऐसे करें आवेदन

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. यहां भर्ती का नोटिफिकेशन व अन्य विस्तृत जानकारी मिल जाएगी. आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी नोटिफिकेशन को अच्छी तरह पढ़ लें.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI


Source link