REET 2021: राजस्थान एलिजबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर्स परीक्षा 2021 के लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया आरंभ होने वाली है. वे कैंडिडेट्स जो रीट 2021 परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हों, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बताए गए प्रारूप में फॉर्म भर सकते हैं. इसके लिए जिस वेबसाइट की मदद लेनी होगी उसका पता है – rajeduboard.rajasthan.gov.in. आपकी जानकारी के लिए बता दें की रीट 2021 परीक्षा के लिए आवेदन आरंभ होंगे 11 जनवरी 2021 से यानी कल से और इस एग्जाम के लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख है 08 फरवरी 2021. ये तो थी आवेदन की तारीख लेकिन जहां तक आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख की बात है तो वह 04 फरवरी तक ही किया जा सकता है.

यहां यह भी बताना जरूरी हो जाता है कि इस परीक्षा के माध्यम से करीब 32,000 पदों को भरा जाएगा. ये पद ग्रेड थ्री के अंतर्गत आते हैं. इनसे संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी विस्तार से पाने के लिए भी ऑफिशियल वेबसाइट का रुख कर सकते हैं.

इस तारीख को जारी होंगे एडमिट कार्ड –

रीट 2021 परीक्षा का आयोजन दो शिफ्टों में होगा. दोनों ही शिफ्ट ढ़ाई-ढ़ाई घंटे की होंगी. पहली स्टेज यानी क्लास 1 से लेकर 5 तक और दूसरी स्टेज यानी क्लास 6 से लेकर 8 तक की परीक्षाओं का आयोजन 25 अप्रैल 2021 के दिन किया जाएगा.

जहां तक रीट परीक्षा के एडमिट कार्ड रिलीज होने की तारीख की बात है तो रीट परीक्षा 2021 के एडमिट कार्ड 14 अप्रैल 2021 के दिन जारी किए जाएंगे.

यह भी जान लें कि रीट परीक्षा 2021 का आवेदन शुल्क बढ़ाया नहीं गया है. यही नहीं विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी साफ किया गया कि इस परीक्षा में केवल बीएसटीसी वाले ही भाग ले सकेंगे. बीएड वालों को यह परीक्षा देने की छूट नहीं है. इसके पीछे कारण यह बताया गया है कि बीएड पास कैंडिडेट्स को लेवल वन का टीचर बनने के बाद 6 महीने का ब्रिज कोर्स पूरा करना होता है लेकिन इस कोर्स के लिए प्रदेश में कोई संस्था नहीं है. ताजा अपडेट्स से रूबरू होने के लिए कैंडिडेट्स समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट चेक करते रहें.

BSEB Bihar Board 10th Admit Card 2021: बिहार बोर्ड दसवीं का एडमिट कार्ड जारी, आधिकारिक वेबसाइट से करें डाउनलोड

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI


Source link