RBI Office Attendant Recruitment 2021: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऑफिस अटेंडेंट के पदों पर भर्ती के लिए 24 फरवरी 2021 को एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया था.  इसके लिए आवेदन की कल यानी 15 मार्च 2021 को आखिरी तारीख है. ऐसे में जो इच्छुक कैंडिडेट्स अभी तक अप्लाई न किये हों उन्हें चाहिए कि वे आज ही जल्द से जल्द अप्लाई करें. कल अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स की अधिक भीड़ हो  सकती है ऐसे में सर्वर डाउन हो सकता है, इसलिए इन संभावित मुसीबतों से बचने के लिए आज ही ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी करें. इस भर्ती के माध्यम से ऑफिस अटेंडेंट के कुल 841 रिक्त पदों को भरा जाना है.

आरबीआई ऑफिस अटेंडेंट भर्ती की ये हैं महत्वपूर्ण तारीख

  1. ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख : 15 मार्च, 2021
  2. ऑनलाइन शुल्क भुगतान करने की आखिरी तारीख : 15 मार्च, 2021
  3. ऑनलाइन परीक्षा की तारीख : 9 अप्रैल और 10 अप्रैल, 2021 को संभावित

आरबीआई ऑफिस अटेंडेंट भर्ती 2021 के लिए ये कर सकते हैं आवेदन

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया में ऑफिस अटेंटेंट के पदों पर भर्ती के लिए वे उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड /संस्थान से 10वीं कक्षा (एसएससी) की परीक्षा या इसके समकक्ष अन्य कोई परीक्षा उत्तीर्ण की है. इसके अलावा कैंडिडेट्स की 1 फरवरी 2021 को आयु 18 साल से कम और 25 साल से अधिक न हो. अर्थात कैंडिडेट्स का जन्म 2 फरवरी, 1996 से पूर्व और 1 फरवरी, 2003 के बाद का नहीं होना चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स को सरकार के नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट देने का प्रावधान है.

ऐसे होगा चयन: आरबीआई ऑफिस अटेंडेंट के पदों पर चयन के लिए उम्मीदवारों की  ऑनलाइन लिखित परीक्षा और लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट (LPT) लिया जाएगा. इसी के आधार पर इसका चयन किया जाएगा.

आवेदन शुल्क

आरबीआई के द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के आवेदकों को 450 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी/एसटी व दिव्यांगों के लिए आवेदन शुल्क 50 रुपए निर्धारित किया गया है. आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेटबैंकिंग के माध्यम से जमा किया जा सकता है.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI


Source link