JEE Main 2020 SOP’s To Follow: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 01 सितंबर से 06 सितंबर 2020 के मध्य आयोजित होने वाली जेईई मुख्य परीक्षा के लिए एसओपीज़ रिलीज कर दी हैं. कैंडिडेट्स को परीक्षा के समय और परीक्षा के दौरान इन सभी का पालन करना है. एनटीए और जेईई की आधिकारिक वेबसाइट पर इन स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी हुई है. कैंडिडेट इन दोनों वेबसाइट्स पर लॉगइन करके डिटेल में जानकारी पा सकते हैं – jeemain.nta.nic.in और nta.ac.in.

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस साल करीब 8.6 लाख स्टूडेंट्स ने जेईई मेन परीक्षा 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. यह परीक्षा ओरिजनली मई के महीने में आयोजित होनी थी जो टलते-टलते सितंबर माह तक पहुंच गई है. ऐसा कोविड -19 के कारण हुआ है. इस बीच में कई बार परीक्षा रद्द करने की मांग भी उठी लेकिन एनटीए ने परीक्षा स्थगित करने से ज्यादा कुछ नहीं किया.

आज जारी एसओपीज में वे सब निर्देश हैं जो कैंडिडेट को परीक्षा के समय फॉलो करने हैं. यह सब स्टूडेंट्स की सुरक्षा के लिए है इनके बारे में संक्षिप्त जानकारी हम यहां दे रहे हैं.

जेईई मेन एग्जाम 2020 के लिए जारी एसओपीज़ के कुछ अंश –

  • सभी कैंडिडेट्स को अपने साथ एडमिट कार्ड ले जाना है और परीक्षा के लिए जाने के पहले इस चार पेज के एडमिट कार्ड, जिसमें बहुत सारे निर्देश दिए हैं को बहुत ध्यान से पढ़ना है. इसमें एक डिक्लेयरेशन भी है, उसे भी देख लें और जो जानकारी मांगी गई है, उसे सही-सही भरें.
  • कैंडिडेट्स को जिस समय एग्जाम हॉल में रिपोर्ट करने के लिए कहा जाए, उन्हें उसी समय पहुंचना है. लेट होना एलाऊ नहीं है.
  • एग्जाम सेंटर पर पहले स्टूडेंट अपने हाथ साबुन और पानी से और बाद में सैनिटाइजर से साफ करेंगे. यहीं उनका बॉडी टेम्परेचर भी लिया जाएगा. अगर टेम्परेचर अधिक आता है तो उन्हें आइसोलेन रूम में भेज दिया जाएगा. यहां थोड़ी देर बाद फिर टेम्परेचर लिया जाएगा. अगर दोबारा बढ़ा तापमान आता है तो इन स्टूडेंट्स को अलग रूम में बैठकर परीक्षा देनी होगी.
  • स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड में दिया बारकोड एंट्री के समय स्कैन किया जाएगा तभी कैंडिडेट्स को हॉल में एंट्री मिलेगी. इसलिए इसे जरूर साथ ले जाएं.
  • एंट्री के समय स्टूडेंट्स को अपना मास्क हटाना होगा और उन्हें सेंटर पर एक नया मास्क दिया जाएगा वो पहनना होगा.
  • स्टूडेंट्स को अपने साथ ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल, ट्रांसपेरेंट बॉल पेन और छोटा सा हैंड सेनिटाइजर ले जाना होगा.
  • परीक्षा खत्म हो जाने के बाद एक बार में एक स्टूडेंट को कक्ष से बाहर जाने को मिलेगा.

किसी प्रकार की कोई समस्या होने पर स्टूडेंट्स इन नंबर्स पर कॉल कर सकते हैं या इस एड्रेस पर ईमेल कर सकते हैं.

फोन नंबर – 8287471852, 8178359845, 9650173668, 9599676953, 8882356803

ईमेल – jeemain@nta.ac.in.

जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर तक बढ़ी  

Rajasthan BSTC परीक्षा 2020 की आयोजन तिथि घोषित, इस वेबसाइट से चेक करें डिटेल्स


Source link