JAC Board Exams 2021 Date Sheet Released: झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने जेएसी बोर्ड दसवीं और बारहवीं की डेटशीट जारी कर दी है. वे स्टूडेंट्स जो इस साल झारखंड बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं देने जा रहे हों, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा का पूरा शेड्यूल विस्तार से चेक कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें बोर्ड पहले ही घोषणा कर चुका है कि परीक्षाएं 04 मई 2021 से आरंभ होंगी. किस विषय की परीक्षा किस दिन होगी यह जानने के लिए कैंडिडेट्स बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर विस्तृत शेड्यूल देख सकते हैं. ऐसा करने के लिए जेएसी की ऑफिशियल वेबसाइट का एड्रेस है – jac.jharkhand.gov.in.

एक रिव्यू मीटिंग में परीक्षा शेड्यूल के बारे में निर्णय लिया गया साथ ही यह भी कहा गया कि परीक्षा के दौरान सभी कोविड गाइडलांस का पालन किया जाएगा. स्टूडेंट्स, टीचर्स और परीक्षा में लगे सभी कर्मचारियों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए सभी एसओपीज का ठीक से पालन होगा. 04 मई से शुरू हुई परीक्षाएं 21 मई 2021तक चलेंगी. पहले ये परीक्षाएं 9 मार्च से आरंभ होनी थी जिन्हें करीब दो महीने आगे बढ़ा दिया गया है.

दो शिफ्ट्स में होगी परीक्षा –

जेएसी बोर्ड डेटशीट 2021 के अनुसार सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी क्लासेस की परीक्षाएं दो शिफ्टों में आयोजित की जाएंगी. पहली शिफ्ट में दसवीं की परीक्षाएं होंगी, जिनके लिए टाइमिंग तय की गई है सुबह 9.45 से दोपहर 1 बजे तक. इसी प्रकार सेकेंड शिफ्ट की टाइमिंग होगी दोपहर में 2 से शाम 5.15 तक. सेकेंड शिफ्ट में बारहवीं के एग्जाम कंडक्ट होंगे. विस्तार से जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

अगर बात करें क्लास बारहवीं के प्रैक्टिकल एग्जाम्स की तो साइंस, कॉमर्स और ह्यूमैनिटीज स्ट्रीम के प्रैक्टिकल एग्जाम दो शिफ्टों में आयोजित होंगे. परीक्षाएं 06 अप्रैल से 27 अप्रैल 2021 के बीच आयोजित होंगी. इन परीक्षाओं में कैंडिडेट्स के जो भी अंक आएं वे 30 अप्रैल 2021 के पहले डीओई में सबमिट हो जाने चाहिए.

इस साल करीब 7 लाख स्टूडेंट्स जेएसी दसवीं और बारहवीं की परीक्षा देंगे.

IAS Success Story: इस स्ट्रेटजी से की तैयारी और रोहतक की अंकिता दूसरे ही प्रयास में बनीं IAS अधिकारी 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI


Source link