• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India VS Australia 1st ODI Update ; IND VS AUS Sydney LIVE Score News | Australia Vs India Score From SCG 2020

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सिडनीकुछ ही क्षण पहले

  • कॉपी लिंक

भारतीय टीम को ओपनर मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने तेज शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच 53 रन की पार्टनरशिप हुई।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 वनडे की सीरीज का पहला मैच सिडनी में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 375 रन का टारगेट दिया। जवाब में भारतीय टीम ने 2 विकेट गंवाकर 9.3 ओवर में 78 रन बना लिए हैं। ओपनर शिखर धवन क्रीज पर हैं।

मयंक अग्रवाल 22 रन बनाकर आउट हुए। जोश हेजलवुड ने उन्हें ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच आउट कराया।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर बनाया

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट गंवाकर 374 रन बनाए। यह भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले पिछले साल मोहाली में ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट पर 359 रन बनाए थे। ओपनर फिंच और डेविड वॉर्नर ने 156 रन की पार्टनरशिप कर मजबूत शुरुआत दी। फिंच ने 124 बॉल पर 114 और वॉर्नर ने 76 बॉल पर 69 रन की पारी खेली। फिंच के वनडे करियर का यह 17वां और भारत के खिलाफ चौथा शतक रहा।

स्मिथ का 62 बॉल पर शतक
वॉर्नर को मोहम्मद शमी ने विकेटकीपर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद फिंच ने स्टीव स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 108 रन की पार्टनरशिप कर पारी को आगे बढ़ाया। स्मिथ ने 62 बॉल पर वनडे का अपना 10वां शतक जड़ा। उन्होंने 65 बॉल पर 105 रन की पारी खेली। इसी बीच जसप्रीत बुमराह ने फिंच को विकेटकीपर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा।

मैक्सवेल फिफ्टी से चूके, स्टोइनिस खाता नहीं खोल सके
मार्कस स्टोइनिस बिना खाता खोले तीसरे विकेट के तौर पर आउट हुए। युजवेंद्र चहल ने उन्हें राहुल के हाथों कैच आउट कराया। चौथा झटका मैक्सवेल के तौर पर लगा। वे 45 रन बनाकर शमी की बॉल पर रविंद्र जडेजा के हाथों कैच आउट हुए। आउट होने से पहले उन्होंने स्मिथ के साथ चौथे विकेट के लिए 57 रन की पार्टनरशिप की।

भारतीय गेंदबाजों में मोहम्मद शमी को 3 सफलता मिली। उन्होंने वॉर्नर, मैक्सवेल और स्मिथ को आउट किया। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल को 1-1 विकेट मिला।

चहल 10 ओवर में सबसे ज्यादा 89 रन देने वाले भारतीय स्पिनर बन गए हैं। इससे पहले भी ये रिकॉर्ड उनके ही नाम था।

बॉलर रन दिए किसके खिलाफ ग्राउंड, साल
युजवेंद्र चहल 89 रन ऑस्ट्रेलिया सिडनी, 2020
युजवेंद्र चहल 88 रन इंग्लैंड एजबेस्टन, 2019
पीयूष चावला 85 रन पाकिस्तान मीरपुर, 2008
कुलदीप यादव 84 रन न्यूजीलैंड हैमिल्टन, 2020

मैदान में घुसकर दो व्यक्तियों ने अदाणी ग्रुप का विरोध जताया (पूरी खबर यहां क्लिक करके पढ़ें)
मैच के दौरान दो व्यक्तियों ने मैदान में घुसकर अदाणी ग्रुप का विरोध जताया। इनमें से एक व्यक्ति पोस्टर लिए हुए था, जिसमें लिखा था- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अदाणी ग्रुप को एक बिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर (करीब 5442 करोड़ रुपए) का लोन न दे। ये घटना ऑस्ट्रेलियाई पारी के 7वें ओवर के दौरान हुई। यह ओवर नवदीप सैनी कर रहे थे।

एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा 4 बार 150+ रन की पार्टनरशिप
फिंच और वॉर्नर ने चौथी बार भारत के खिलाफ 150 से ज्यादा रन की पार्टनरशिप की। यह किसी जोड़ी द्वारा एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा बार इतनी बड़ी पार्टनरशिप है। इससे पहले ये रिकॉर्ड रोहित और कोहली के नाम था। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 3 बार 150+ रन की पार्टनरशिप की।

बल्लेबाज कितनी बार किसके खिलाफ
एरॉन फिंच और डेविड वॉर्नर 4 भारत
रोहित शर्मा और विराट कोहली 3 श्रीलंका
रोहित शर्मा और शिखर धवन 3 ऑस्ट्रेलिया

फिंच सबसे तेज 5 हजार रन बनाने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच ने वनडे करियर में 5 हजार रन पूरे कर लिए हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ 17वां रन बनाते ही यह उपलब्धि हासिल की। वे सबसे तेज 126 पारी में यह रिकॉर्ड बनाने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर हैं। टॉप पर वॉर्नर काबिज हैं, जिन्होंने 115 पारी में 5 हजार रन पूरे किए थे।

लगातार चौथे वनडे में भारत को पावर-प्ले (शुरुआती 10 ओवर) में कोई विकेट नहीं मिला

कब किसके खिलाफ पावरप्ले में कितने रन जगह
5 फरवरी, 2020 न्यूजीलैंड 54/0 हैमिल्टन
8 फरवरी, 2020 न्यूजीलैंड 52/0 ऑकलैंड
11 फरवरी, 2020 न्यूजीलैंड 65/0 माउंट माउंगनूई
27 नवंबर 2020 ऑस्ट्रेलिया 51/0 सिडनी

दोनों टीमें काली पट्टी बांधकर मैदान में उतरीं
ऑस्ट्रेलिया और टीम इंडिया काली पट्टी बांधकर मैदान में उतरी। दोनों टीम ने यह पूर्व ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर डीन जोन्स और फिलिप ह्यूज को श्रद्धांजलि देने के लिए किया। फिलिप की 6 साल पहले इसी दिन मैच में सिर पर बॉल लगने से मौत हो गई थी। जबकि डीन जोन्स का इसी साल IPL के दौरान हार्ट अटैक से निधन हो गया था।

दोनों टीम का बेयरफुट सर्कल
ऑस्ट्रेलियाई टीम ने नस्लवाद के खिलाफ और एबओरिजनल कल्चर के प्रति समर्थन दिखाने के लिए बेयरफुट सर्कल यानी नंगे पैर एक सर्कल बनाया। टीम इंडिया ने भी उनका साथ दिया।

टी नटराजन वनडे टीम में भी शामिल
BCCI ने युवा तेज गेंदबाज टी नटराजन को टी-20 के बाद वनडे सीरीज के लिए भी 17 सदस्यीय टीम में शामिल किया। नटराजन को नवदीप सैनी के बैकअप के तौर पर टीम में शामिल किया गया। सैनी बैक स्पाज्म की समस्या से जूझ रहे हैं।

50% फैंस को स्टेडियम में एंट्री
कोरोना के बीच 50% क्रिकेट फैंस को पहली बार स्टेडियम में मैच देखने की अनुमति मिली। सभी टिकट्स आधे दिन में बिक गए थे। मैच देखने की खुशी फैंस के चेहरों पर साफ देखी गई। स्टेडियम के बाहर फैंस जश्न मनाते भी दिखे।

दोनों टीमें:
भारत: शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी और जसप्रीत बुमराह।
ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, एरॉन फिंच (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, मार्नस लाबुशाने, ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड।

जनवरी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था

दोनों के बीच खेले गए पिछले दोनों मुकाबलों में भारत ने जीत दर्ज की थी। ऑस्ट्रेलिया इस साल जनवरी में भारत दौरे पर आई थी। तब 3 वनडे की सीरीज के आखिरी दो मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी थी। ऐसे में टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीसरा मैच जीतने का मौका है।

पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत ने जीती थी सीरीज

पिछली बार भारतीय टीम ने जनवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 3 वनडे की सीरीज खेली थी। पहला वनडे हारने के बाद टीम इंडिया ने यह सीरीज 2-1 से जीती थी। तब भी भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के हाथ में ही थी। ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी भी एरॉन फिंच के ही पास थी। इस बार भी दोनों टीम के बीच 3 ही वनडे की सीरीज खेली जाएगी। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के घर में भी कोहली की टीम के पास लगातार तीसरा वनडे जीतने का मौका है।

सिडनी स्टेडियम का रिकॉर्ड

  • कुल खेले गए वनडे: 157
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 88
  • बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 62
  • पहली पारी का औसत स्कोर: 222
  • दूसरी पारी का औसत स्कोर: 187

हेड-टु-हेड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 140 वनडे खेले गए। इसमें टीम इंडिया ने 52 मैच जीते और 78 हारे हैं, जबकि 10 मुकाबले बेनतीजा रहे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में भारतीय टीम ने 51 वनडे खेले, जिसमें से 13 जीते और 36 मैच हारे हैं। 2 वनडे बेनतीजा रहे।




Source link