Success Story Of IAS Topper Yashni Nagrajan: किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए समय का प्रबंधन बेहद जरूरी होता है. आज आपको यूपीएससी की परीक्षा में 57वीं रैंक लाने वाली यशिनी नागराजन की कहानी बताएंगे, जिन्होंने फुल टाइम जॉब के साथ यूपीएससी की तैयारी कर सफलता प्राप्त की. उन्हें यह सफलता चौथे प्रयास में मिली लेकिन उन्होंने कभी जॉब नहीं छोड़ी और लगातार मेहनत करती रहीं. उनके मुताबिक वे जॉब के अलावा हर दिन 4 से 5 घंटे पढ़ाई के लिए निकालती थीं. वहीं वीकेंड्स पर ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई करने की कोशिश करती थीं. चलिए उनकी प्रेरणादायक कहानी जान लेते हैं.

आरबीआई में करती थीं नौकरी
यशिनी पढ़ाई में हमेशा से काफी होशियार थीं और यही कारण है कि उनकी आरबीआई में नौकरी लग गई. हालांकि उनका सपना आईएएस अफसर बनने का था. इसके लिए वे लगातार मेहनत करती रहीं. उन्होंने फुल टाइम जॉब के साथ ही तैयारी करने के लिए रणनीति बनाई. अब सबसे बड़ी चुनौती उनके सामने तैयारी के लिए वक्त निकालने की थी. ऐसे में उन्होंने अपने टाइम मैनेजमेंट करके 4 से 5 घंटे प्रतिदिन पढ़ाई के लिए निकाले. इस तरह वे लगातार तैयारी करती रहीं. उन्हें कई बार असफलता मिली लेकिन उससे घबराई नहीं और खुद को मोटिवेट रखकर यूपीएससी परीक्षा पास करने की ठान ली.

यहां देखें यशिनी का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

तीसरे प्रयास में परीक्षा पास की, लेकिन अच्छी रैंक नहीं मिली
यशिनी को तीसरी बार में यूपीएससी परीक्षा में सफलता मिल गई लेकिन उनकी रैंक 834 आई. इससे वे संतुष्ट नहीं हुईं क्योंकि उन्हें आईएएस अफसर ही बनना था. ऐसे में उन्होंने दोबारा प्रयास कर रैंक सुधारने का संकल्प लिया. उन्होंने पिछली बार की गलतियों को सुधारा और आगे बेहतर करते हुए ऑल इंडिया 57वीं रैंक प्राप्त की. इस तरह चौथी बार में उनका आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा हो गया. यशिनी कहती हैं कि अगर आप इस परीक्षा में सफल होना चाहते हैं तो आपको लगातार मेहनत करनी होगी और अपनी रणनीति पर भी काफी फोकस करना होगा.

दूसरे कैंडिडेट्स को यशिनी नागराजन की सलाह
यशिनी यूपीएससी की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स को टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान देने की सलाह देती हैं. वे कहती हैं कि यूपीएससी की तैयारी का बहुत सारा मैटेरियल आपको इंटरनेट पर फ्री में मिल जाएगा. आप अपनी रणनीति बेहतर बनाएं, टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखें, सिलेबस को कई बार दोहराएं, अपनी कमजोरियों को पहचान कर उन पर काम करें. वे कहती हैं कि इन सभी चीजों को ध्यान में रखकर परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं. वे कहती हैं कि यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए आप को सही दिशा में प्रयास करना चाहिए. अगर आप सही मार्गदर्शन के साथ सही दिशा में मेहनत करेंगे तो सफलता जल्दी मिलेगी.

यह भी पढ़ें:

IAS Success Story:असफलताएं नहीं तोड़ पाई मेघा की हिम्मत, तीसरे प्रयास में मिली कामयाबी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI


Source link