Success Story Of IAS Topper Navya Singla: यूपीएससी का सफर हर किसी के लिए अलग अनुभव वाला होता है. यहां किसी को पहले ही प्रयास में सफलता मिल जाती है तो किसी को लंबा वक्त लगता है. आज आपको चंडीगढ़ की नव्या सिंगला की कहानी बताएंगे जिन्होंने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा कर लिया. उन्हें यहां सफलता लगातार मेहनत और सटीक रणनीति की वजह से मिली. उनका मानना है कि पहले प्रयास में लोगों का जोश काफी हाई होता है और इस वजह से परीक्षा पास करना आसान होता है.

दिल्ली से की ग्रेजुएशन

नव्या पढ़ाई में हमेशा से ही होशियार थी और चंडीगढ़ में उनकी शुरुआती पढ़ाई हुई. इंटरमीडिएट में अच्छे नंबर लाने के बाद उन्होंने दिल्ली के एक कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. इस दौरान उन्हें यूपीएससी में जाने का ख्याल आया और उन्होंने तैयारी शुरू कर दी. यूपीएससी की तैयारी के लिए एक कोचिंग ज्वाइन की और उसका गाइडेंस लेकर मेहनत शुरू कर दी. उन्होंने अपनी रणनीति इस तरह बनाई के पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली.

टाइम टेबल का तैयारी में अहम योगदान

नव्या का मानना है कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए एक अच्छा टाइम टेबल बनाना जरूरी होता है. उस हिसाब से आप अगर तैयारी करेंगे तो आपको जल्दी सफलता मिलेगी. वे कहती हैं हर सब्जेक्ट की तैयारी के लिए एक समय निर्धारित कर लें. अगर आप इस तरह सभी सब्जेक्ट को कवर करेंगे और उनका बार-बार रिवीजन करेंगे आपके अच्छे नंबर आएंगे और आपको सफलता मिल जाएगी.

यहां देखें नव्या का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

 

दूसरे कैंडिडेट्स को नव्या की सलाह

नव्या कहती हैं कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए आपको पिछले साल के प्रश्न पत्र देखने चाहिए. उनसे आपको काफी मदद मिलती है और उसके हिसाब से आप अपनी तैयारी शुरू कर पाएंगे. आप अपने सिलेबस को कवर करने के बाद अगर बार-बार रिवाइज करेंगे तो यूपीएससी में अच्छा परफॉर्म कर पाएंगे. उनका मानना है कि अगर आप यूपीएससी के टॉपर्स के इंटरव्यू देखेंगे तो उससे भी आपको कुछ ना कुछ सीखने को मिलेगा. वे कहती हैं कि आप अपने पहले प्रयास को आखिरी मानकर सब कुछ झोंक दें. अगर आप सही दिशा में मेहनत करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी.

AS Success Story: आदिवासी लोगों की स्थिति देखकर यूपीएससी में आने का मन बनाया और सेल्फ स्टडी के दम पर आलोक को मिली सफलता

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI


Source link