Success Story Of IAS Topper Sarjana Yadav: सर्जना यादव ने कड़ी मेहनत और लगन से साल 2019 की यूपीएससी परीक्षा पास की और आईएएस बनने का अपना सपना साकार कर दिखाया. उन्होंने तीसरे प्रयास में UPSC परीक्षा पास की. हालांकि इससे पहले दिये 2 प्रयासों में उनकी तैयारी ठीक से नहीं हो पाई थी. लेकिन तीसरे प्रयास में उन्होंने जमकर मेहनत की. उन्होंने परीक्षा की तैयारी के लिये अपनी जॉब तक छोड़ दी थी. दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिए इंटरव्यू में सर्जना ने परीक्षा पास करने की स्ट्रेटजी के बारे में खुलकर बात की.

कोचिंग को नहीं मानती जरुरी
सर्जना कहती हैं कि कोचिंग करना हर इंडिविजुअल की च्वॉइस होती है. वह कोचिंग ज्वॉइन करना चाहता है या नहीं. अगर आपको कोचिंग की जरूरत महसूस होती है तो आप जरूर ज्वॉइन कर लें. हालांकि उन्होंने बिना कोचिंग के ही तैयारी की और सफलता हासिल की.

सीमित किताबें चुनें
सर्जना कहती हैं कि आपको बहुत अधिक किताबों के बजाय सीमित किताबें पढ़नी चाहिए. साथ ही उन किताबों को बार-बार पढ़ते रहें. वह आगे कहती है कि आपको गूगल पर विषयों की जानकारी, वीडियो और ट्यूटोरियल मिल जाएंगे जिससे आपके मन में एक भी डाउट नहीं बचेगा. इंटरनेट पर बहुत मैटीरियल मौजूद है.

इन चीजों के बनाएं नोट्स 
सर्जना कहती हैं कि जिन चीजों की जानकारी पहले ही शॉर्ट फॉर्म में दी गई है उनके नोट्स ना बनाएं. हालांकि जिन विषयों में चीजें पैराग्राफ में या कॉम्प्रीहेंसिवली में दी हुई है आप उनके नोट्स बना सकते हैं. यह रिवाइज करने में आपकी काफी मदद करेंगे. नोट्स बनाने में अपना सारा समय खर्च ना करें.

यहां देखें सर्जना यादव द्वारा दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

सर्जना की सलाह
सर्जना कहती हैं कि बहुत सारी टेस्ट सीरीज देना हेल्प नहीं करता है. अपनी आवश्यकता के मुताबिक तय करें. अगर आपका एक या दो टेस्ट सीरीज में सारा कुछ कवर हो रहा है तो अधिक टेस्ट सीरीज ज्वॉइन करने की जरूरत नहीं है. आप मंथली मैग्जीन्स भी करेंट अफेयर्स के लिए कंसीडर कर सकते हैं. ये मददगार साबित होगी.

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI


Source link