Success Story Of IAS Topper Mandar Jayantrao Patki: आज आपको महाराष्ट्र के रहने वाले मंदार जयंतराव पत्की की कहानी बताएंगे, जिन्होंने सेल्फ स्टडी की दम पर पहली बार में यूपीएससी की परीक्षा पास करके अपना सपना पूरा किया. यूपीएससी परीक्षा 2019 में उन्होंने 22वीं रैंक प्राप्त कर कीर्तिमान स्थापित किया. वह आज उन लाखों युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत बन चुके हैं, जो बिना कोचिंग के यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं. मंदार का मानना है कि किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए सेल्फ स्टडी करना बहुत जरूरी होता है. अगर आप सही रणनीति और सही सिलेबस के साथ सेल्फी स्टडी करेंगे तो आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

इंटरमीडिएट के बाद किया इंजीनियरिंग का डिप्लोमा

मंदार का जन्म महाराष्ट्र के एक छोटे से गांव में हुआ था. इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने इंजीनियरिंग के डिप्लोमा में दाखिला ले लिया. डिप्लोमा पूरा करने के बाद उन्होंने ग्रेजुएशन में एडमिशन लिया और इसी के साथ यूपीएससी की तैयारी भी शुरू कर दी. उन्होंने बिना किसी कोचिंग के सेल्फ स्टडी पर फोकस किया. उनका मानना था कि अगर वे सेल्फ स्टडी ढंग से कर पाएंगे तो इस परीक्षा में सफलता मिल सकती है. सब कुछ उनकी प्लानिंग के हिसाब से हुआ और वे सफल हो गए.

कम किताबों के साथ करें बेहतर तैयारी

मंदार कहते हैं कि अगर आप यूपीएससी में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप सिलेबस के अनुसार किताबों का चयन करें. अगर आप एक सब्जेक्ट की कई किताबें खरीद लेंगे तो उनसे पढ़ाई करना मुश्किल होगा. आप किताबों को बेहद सोच समझकर चुनें. अपने सिलेबस को पूरी तरह कवर करने के बाद कई बार रिवाइज करें. इससे आपकी तैयारी बेहतर होगी और समय की भी बचत होगी. वे कहते हैं कि आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करना अभी यूपीएससी में बेहद जरूरी होता है. यह आप सेल्फ स्टडी के साथ कर सकते हैं.

यहां देखें मंदार का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

 

दूसरे कैंडिडेट्स को मंदार की सलाह

यूपीएससी की तैयारी करने वाले लोगों से मंदार सेल्फ स्टडी पर फोकस करने की सलाह देते हैं. उनका मानना है कि आप सिलेबस को अच्छी तरह कवर करने के बाद बार-बार रिवाइज करें. मंदार कहते हैं कि तैयारी के दौरान तनाव बिल्कुल ना लें और पॉजिटिव रवैया अपनाएं. साथ ही इधर-उधर की बातों पर ध्यान न देकर अपनी पढ़ाई की तरफ डेडिकेट रहना चाहिए. ज्यादा से ज्यादा आंसर राइटिंग प्रैक्टिस करनी चाहिए ताकि परीक्षा के दौरान आप निर्धारित समय में बेहतर कर पाएं. अगर आप लगातार डेडीकेशन के साथ मेहनत करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी.

यह भी पढ़ें

IAS Success Story: आईआईटी से पढ़ाई के बाद अच्छी नौकरी मिली, लेकिन समाज सेवा के लिए गुंजन ने चुना यूपीएससी का सफर

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI


Source link