Success Story Of IAS Topper Anukriti Sharma: अधिकतर महिलाएं शादी के बाद करियर और पढ़ाई छोड़ने का फैसला ले लेती हैं. लेकिन वहीं कुछ ऐसी भी महिलाएं होती हैं जो शादी के बाद अपना करियर बनाती हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक कैंडिडेट के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका नाम है अनुकृति शर्मा. अनुकृति ने शादी के बाद यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया और उसमें सफलता भी हासिल की. उन्होंने इस परीक्षा की तैयारी के लिए कोई कोचिंग नहीं ली और न ही कभी टेस्ट सीरीज ज्वॉइन की. दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिए इंटरव्यू में अनुकृति ने अपनी स्ट्रेटजी के बारे में बात की.

पांच प्रयासों में दो बार हुईं चयनित 
अनुकृति का यूपीएससी का सफर थोड़ा लंबा रहा है. लेकिन उन्होंने हमेशा अपना फोकस पढ़ाई की तरफ रखा. अनुकृति साल 2019 में 138वीं रैंक के साथ सिलेक्ट हो गईं. हालांकि इससे पहले भी उन्होंने साल 2017 में भी यूपीएससी सीएसई परीक्षा के तीनों चरण पास कर लिए थे. इतना ही नहीं, उनकी रैंक 355 आई थी और उनका सिलेक्शन हुआ था. ये उनका चौथा प्रयास था. साल 2017 के बाद अनुकृति ने 2018 का अटेम्प्ट नहीं देने का फैसला किया. एक साल के ब्रेक के बाद उन्होंने 2019 में परीक्षा दी और इस बार अच्छी रैंक से चयनित हुईं.

यहां देखें अनुकृति शर्मा का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिए इंटरव्यू का वीडियो

ऐसे की तैयारी
अनुकृति ने पूरी तैयारी ऑनलाइन माध्यम से की. उन्हें किसी भी विषय पर कुछ भी पढ़ना होता था तो वह इंटरनेट की मदद लेती थीं. वह मानती हैं कि इंटरनेट पर सब चीजें मौजूद हैं, जिसकी मदद से आप तैयारी कर सकते हैं. आप बिना कोचिंग के भी सेल्फ स्टडी के दम पर परीक्षा में सफलता हासिल कर सकते हैं. 

अनुकृति की अन्य कैंडिडेट्स को सलाह
अनुकृति कहती हैं कि प्रश्न में जो पूछा गया है केवल वही जवाब दें. जिस चीज की जरूरत ना हो वह उत्तर में ना लिखें. केवल जरूरी चीजें ही लिखें. डायग्राम्स, फ्लोचार्ट्स, एग्जाम्पल्स का जहां भी आपको लगे इस्तेमाल करें. यह अच्छे अंक दिलाने में मदद करते हैं. किसी उत्तर को लिखने के बाद उसे टॉपर के आंसर से मैच करना ना भूलें. इससे आपकी गलतियों में सुधार होता चला जाएगा.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI


Source link