Success Story Of IAS Topper Shanu Dimri: आज आपको यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त कर आईएएस अफसर बनने वाली शानू डिमरी की कहानी बताएंगे, जिन्होंने एक विदेशी कंपनी की नौकरी छोड़कर इस फील्ड में आने का फैसला किया था. उनका यूपीएससी का सफर बहुत जल्दी तय हो गया. शानू को पहले ही प्रयास में सफलता मिल गई. आईआईटी से ग्रेजुएशन करने वाली शानू की कहानी बेहद दिलचस्प है. शानू ने बिना कोचिंग के एक साल तैयारी करके यूपीएससी परीक्षा पास कर ली.

आईआईटी से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की 

दिल्ली की रहने वाली शानू डिमरी पढ़ाई में बेहद होशियार थीं. इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने आईआईटी का एंट्रेंस निकाल दिया और आईआईटी कानपुर में दाखिला ले लिया. यहां तक शानू का यूपीएससी में जाने का कोई इरादा नहीं था. ऐसे में उन्होंने आईआईटी से पढ़ाई के बाद एक विदेशी कंपनी में नौकरी ज्वाइन कर ली. यहां उन्होंने एक साल तक काम किया. इसके बाद उन्हें लगा कि यूपीएससी में भी एक बार किस्मत आजमानी चाहिए. ऐसे में उन्होंने इंटरनेट से पूरा सिलेबस निकालकर तैयारी शुरू कर दी. उन्होंने हर हाल में पहली बार में परीक्षा पास करने का लक्ष्य बनाकर तैयारी की.

ऐसा रहा यूपीएससी का सफर

जब उन्होंने यूपीएससी में आने का फैसला किया, तो नौकरी छोड़कर घर आ गईं. सबसे पहले शानू ने इंटरनेट से यूपीएससी का पूरा सिलेबस निकाला और इसके बाद स्टडी मैटेरियल इकट्ठा किया. फिर उन्होंने पूरा मन लगाकर तैयारी शुरू कर दी. शानू को लगता था कि अगर वह कोचिंग ज्वाइन करेंगी, तो वहां तक आने-जाने में उनका काफी समय बर्बाद होगा, इसलिए उन्होंने सेल्फ स्टडी पर फोकस किया. जहां भी उन्हें जरूरत पड़ी उन्होंने इंटरनेट का सहारा लिया. इस तरह करीब 1 साल की कड़ी तैयारी के बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में हिस्सा लिया. शानू की किस्मत ने भी उनका साथ दिया और पहली ही बार में उन्हें सफलता मिल गई.

यहां देखें शानू का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

 

दूसरे कैंडिडेट्स को शानू की सलाह

यूपीएससी की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स को शानू सेल्फ स्टडी पर फोकस करने की सलाह देती हैं. उनका मानना है कि आप कोचिंग करने के बजाय इंटरनेट का सहारा लें तो आपकी तैयारी ज्यादा बेहतर हो सकती है. वे कहती हैं आज के जमाने में इंटरनेट पर बहुत सारा स्टडी मैटेरियल उपलब्ध है जिसे आसानी से एक्सेस किया जा सकता है. इसके अलावा आपको खुद की क्षमताओं के अनुसार रणनीति बनानी होगी और उस पर अमल करके आप यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं. आपको इस परीक्षा में पास होने के लिए लगातार मेहनत करनी होगी.

IAS Success Story: अधिकतर परीक्षाओं में अच्छे नंबर हासिल किए, लेकिन यूपीएससी में सफलता मिलने में बिशाखा को लगे पांच साल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI


Source link