Gujarat Board Exams 2021 To Be Held In May 2021 Instead of March: गुजरात बोर्ड ऑफ स्टेट हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने कंफर्म किया है कि इस बार की क्लास दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं हमेशा की तरह मार्च के महीने में नहीं होंगी. इस बार इन परीक्षाओं के लिए शेड्यूल तय किया गया है मई 2021 का. मई के महीने में बोर्ड एग्जाम्स होंगे. ऐसा कोरोना के कारण हो रहा है. दरअसल कोरोना के कारण इस साल न तो समय से क्लासेस शुरू हो पाईं न ही कोर्स खत्म हो पाएगा. ये और ऐसे बहुत से बिंदुओं को देखते हुए यह तय किया गया है कि बोर्ड परीक्षाओं को आगे बढ़ा दिया जाए. इस प्रकार ये पीरक्षाएं अपने तय समय से दो महीने आगे बढ़ा दी गई हैं. सामान्यतः मार्च के पहले हफ्ते में ये एग्जाम कंडक्ट कराए जाते थे.

करीब 16 लाख स्टूडेंट्स देंगे इस साल की बोर्ड परीक्षा –

गुजरात बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस साल दसवीं और बारहवीं में मिलाकर करीब 16 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे. इनमें से करीब दस लाख स्टूडेंट्स दसवीं के हैं और 6.3 लाख स्टूडेंट्स बारहवीं क्लास के हैं. परीक्षा की तारीख आगे बढ़ने से स्टूडेंट्स को अब दो महीने का अतिरिक्त समय तैयारी के लिए मिल जाएगा. इस साल कोरोना और उससे बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण बहुत समय ऐसे ही बर्बाद हो चुका है. इस समस्या को ध्यान में रखते हुए बोर्ड पहले ही 30 प्रतिशत सिलेबस भी घटा चुका है. हालांकि सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार परीक्षा के पैटर्न में किसी प्रकार को कोई बदलाव नहीं किया जाएगा और परीक्षा जैसे पहले आयोजित होती थी वैसे ही इस साल भी होगी.

दीवाली के बाद का सेशन होगा लंबा –

इस साल बोर्ड ने दिवाली की छुट्टियों के दौरान इस बात का भी संकेत दिया था कि इस बार पोस्ट दीवाली सेशन स्टूडेंट्स के लिए बड़ा हो सकता है. पहले दीवाली के बाद दूसरा सेशन सामान्यः 115 से 120 दिन का होता था जिसे इस बार बढ़ाकर 155 दिन का कर दिया गया है, यानी 40 दिन इसमें और जोड़ दिए गए हैं. ऐसा इसलिए कि पढ़ाई का जो नुकसान हुआ है उसकी कुछ हद तक भरपाई की जा सके.

CAT 2020: IIM Indore ने कैट परीक्षा 2020 के लिए मॉक टेस्ट लिंक किया एक्टिव, जानें विस्तार से

UGC NET आंसर की 2020 आउट, इस तारीख तक करें ऑब्जेक्शन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI


Source link