पवलीन गुजराल, आहार विशेषज्ञ2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • मखाने में एंटी एजिंग गुण होते हैं
  • एक दिन में मुट्ठीभर मखाने खाना पर्याप्त है

मखाने का सेवन आपको स्वस्थ और सेहतमंद बनाता है। ये खाने में हल्के ज़रूर होते हैं, लेकिन पेट भरा रखने के लिए बेहतर विकल्प के तौर पर इनकी सिफ़ारिश की जाती है। इसके साथ ही ये कई रोगों से दूर रखने में मददगार भी हैं।

मखाने बहुत फ़ायदेमंद होते हैं। ये उन लोगों के लिए बढ़िया नाश्ता है जो अपना वज़न घटाना चाहते हैं। इतना ही नहीं, ये डायबिटीज़ व उच्च रक्तचाप के मरीज़ों के लिए भी लाभदायक माने जाते हैं। इनका कई व्यंजनों में उपयोग किया जाता है, ख़ासतौर पर मीठे व्यंजनों में।

कैल्शियम की अधिक मात्रा

मखाने हड्डियों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। गठिया या हड्डियों की किसी भी प्रकार की समस्या से पीड़ित रोगियों को मखाने अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

मखाने त्वचा को जवां बनाते हैं। नियमित रूप से इनका सेवन किया जाए तो चेहरे पर चमक बढ़ती है। मखाने में एंटी एजिंग गुण होते हैं। हालांकि इनका बहुत अधिक मात्रा में सेवन नहीं किया जाना चाहिए। एक दिन में मुट्ठीभर मखाने पर्याप्त हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

इनमें सोडियम कम और हृदय के लिए गुणकारी पोटैशियम व मैग्नीशियम अधिक होते हैं। उच्च रक्तचाप या निम्न रक्तचाप से पीड़ित लोगों को भी मखाने अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

प्रोटीन का अच्छा स्रोत

मखानों में काफ़ी प्रोटीन पाया जाता है इसीलिए इन्हें उपवास के समय खाया जाता है। मुट्ठी भर मखाने आपको पूरे दिन ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं। एक कटोरी मखाने अधिक समय तक पेट भरा रखते हैं और कैलोरीज़ को भी नियंत्रण में रखते हैं।

गेहूं से एलर्जी हो तो इन्हें लें…

कुछ लोगों को गेहूं (ग्लूटेन) से एलर्जी होती है। ऐसे लोग मखाने को आसानी से खा सकते हैं, क्योंकि ये ग्लूटेन-फ्री होते हैं। इनमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है।

उच्च फ़ाइबर का भंडार

मखानों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। ये पाचन के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। ये अधिक समय तक भूख नियंत्रित रखते हैं। हल्के होने के बाद भी इनके सेवन के बाद पेट भरा-भरा लगता है। इसलिए वज़न कम करने के लिए इन्हें बेहतर माना जाता है।

0


Source link