• Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Eating Walnuts Soaked Or Put In A Salad, Eating It Increases Brain Power, It Helps In Losing Weight.

गुरप्रीत सिंह अरोड़ा, स्वास्थ्य विशेषज्ञएक दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • अखरोट ओमेगा 3 का अच्छा स्रोत है और यह दिल की बीमारियों और टाइप 2 शुगर को कम करने में मदद करता है।
  • रोज़ाना भीगे हुए अखरोट खाने से शुगर और वज़न कम करने में भी मदद मिलती है।

अखरोट खाने से दिमाग़ तेज़ होता है, ये तो हम सभी ने सुना है। पर इसका सेवन करने के और भी कई फ़ायदे हैं, जिन्हें हम कम ही जानते हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि अखरोट वज़न घटाने और दिल की बीमारियों से लड़ने में भी मददगार है। आइए जानें इसके अन्य फ़ायदों के बारे में।
एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

अखरोट किसी भी अन्य सूखे फल की तुलना में एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है। यह शरीर को ऑक्सिडेटिव की कमी से निबटने में सहायता करता है और कोलेस्ट्रॉल की वजह से होने वाले हृदय रोगों से लड़ने में भी मददगार साबित होता है।

ओमेगा 3 का स्रोत

अखरोट ओमेगा 3 का अच्छा स्रोत है और यह दिल की बीमारियों और टाइप 2 शुगर को कम करने में मदद करता है। इसका रोज़ सेवन उन पुरुषों और महिलाओं के लिए फ़ायदेमंद है जो नियमित रूप से शारीरिक और मानसिक कार्य करते हैं और बढ़ती उम्र में हैं।

वज़न कम करे

अखरोट कैलोरी से भरपूर होते हैं। एक मोटापा ग्रस्त व्यक्ति जो पांच दिनों या उससे अधिक समय के लिए अच्छी मात्रा में अखरोट खाता है उसकी भूख समय के साथ सीमित हो जाती है, और स्वास्थ्य भी सुधरता है।

कैंसर का ख़तरा घटाता है

अखरोट में पॉलीफेनोल्स नामक तत्व मौजूद होता है। स्तन कैंसर, प्रोस्टेट और कोलोरेक्टल कैंसर से बचाव करता है।

मस्तिष्क की गतिविधि बढ़ाए

अखरोट का सेवन करने का एक और लाभ यह है कि यह मस्तिष्क की कोशिकाओं को बेहतर बनाने में मदद करता है, जो दिमाग़ को तेज़ी से कार्य करने में मदद करती हैं। यह याद्दाश्त बढ़ाने में भी मददगार होता है।

कैसे करें सेवन

भिगोकर खाएं

अखरोट को रातभर पानी में भिगो दें। सुबह उठकर इसका सेवन करें। रोज़ाना भीगे हुए अखरोट खाने से शुगर और वज़न कम करने में भी मदद मिलती है।

चटनी बनाएंं

अखरोट की चटनी बना सकते हैं। भुने हुए अखरोट, अदरक, लहसुन, नींबू का रस, तेल, नमक काली मिर्च डालकर चटनी बनाएं। इसे पराठे या रोटी के साथ भी खा सकते हैं।

सलाद

हम सभी जानते हैं कि सलाद हरी सब्जि़यों और कुछ नट्स से भरा होता है। अखरोट का सलाद बनाने के लिए इसके साथ सेब, किशमिश, ककड़ी, शहद की जरूरत होती है। इन सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं और इस सलाद को दोपहर के भोजन या रात के खाने में खाएं।

0


Source link