Delhi University Admissions 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए एप्लीकेशन फॉर्म एडिट करने का ऑप्शन खोल दिया है. वे कैंडिडेट्स जो फॉर्म में किसी प्रकार का बदलाव करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन फॉर्म में ये बदलाव 05 अक्टूबर 2020 तक किए जा सकते हैं. फिलहाल यह विकल्प केवल अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुला है. पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए भी एप्लीकेशन एडिट करने की विंडो खुलेगी पर इस बाबत तारीख के विषय में कोई पुख्ता जानकारी अभी नहीं दी गई है. ये विंडो स्टूडेंट्स के लिए मुख्यतः इसलिए खोली गई है ताकि वे अपने बोर्ड परीक्षाओं के अंक अगर अभी तक न अपलोड कर पाएं हों तो अब कर सकते हैं. इसी क्रम में यह भी बताना जरूरी हो जाता है कि कैंडिडेट अपनी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, जेंडर आदि जैसी बहुत से एरियाज में कोई बदलाव नहीं कर सकते. इस बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए डीयू की वेबसाइट पर जा सकते हैं.

कैसे करें बदलाव –

  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में चेंज करने के लिए सबसे पहले डीयू के अंडरग्रेजुएट पोर्टल पर जाएं.
  • यहां स्टूडेंट लॉगइन कॉलम में अपने क्रेडेंशियल्स डालकर लॉगइन करें.
  • ऐसा करते ही एक पॉपअप विंडो खुल जाएगी जो बताएगी कि किन कॉलम्स को एडिट नहीं किया जा सकता. इसे ध्यान से पढ़ लें और उसके बाद ही आगे बढ़ें.
  • अब यहां अपने डिटेल्स एडिट करें या कोई सर्टिफिकेट आदि अपलोड करना हो तो वो करें.
  • इसके बाद next पर क्लिक कर दें और उसके बाद उसे कंफर्म और फिर री-कंफर्म कर दें.
  • इसके बाद continue नाम की बटन को प्रेस कर दें और आखिरी स्टेप में सबमिट का बटन दबा दें.
  • इतना करते ही आपके बदलाव पूरे हो जाएंगे.

अन्य जानकारियां –

इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी में तकरीबन 3,53,717 स्टूडेंट्स ने अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन किया है. इस बार स्टूडेंट्स की संख्या पिछली बार से करीब एक लाख ज्यादा है. यही नहीं पिछले तीन सालों में यह संख्या सबसे अधिक है. कुल आवेदनों में से 1.81 लाख एप्लीकेशन लड़कों के हैं और करीब 1.72 लाख एप्लीकेशन लड़कियों के हैं. यही नहीं कुल आवेदनों में से करीब 60 प्रतिशत आवेदन दिल्ली से बाहर के हैं. इस साल कैंडिडेट्स को केवल एक फॉर्म भरना है जिसके माध्यम से ही वे सभी कॉलेजेस में एडमिशन के लिए पात्र माने जाएंगे.

BPSC 65वीं मुख्य परीक्षा 2020 को लेकर पढ़ें ये जरूरी खबर  

Pune University की फाइनल ईयर परीक्षाएं होंगी अक्टूबर में, विस्तार से जानने के लिए पढें पूरी खबर


Source link