Allahabad University Entrance Exam 2020 Date: इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है. इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं उससे संबद्ध महाविद्यालयों में स्नातक, परास्नातक समेत अन्य पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाएं देश भर के 11 शहरों  में  आयोजित की  जायेगी. प्रवेश परीक्षाएं 26 सितंबर से 5 अक्टूबर 2020 तक आयोजित की जायेंगी.

इन शहरों में बनाए गए हैं परीक्षा केंद्र

देश के 11 शहरों में इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के केंद्र बाए गए है. इनमें से कुछ शहरों ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तथा कुछ शहरों में केवल ऑनलाइन परीक्षा कराई जायेंगी. प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ, झांसी, गोरखपुर, कानपुर के अलावा पटना एवं नई दिल्ली में ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यमों से जब कि बंगलुरु, तिरुवनंतपुरम और कोलकाता में सिर्फ ऑनलाइन परीक्षा होगी.

ऐसी चर्चा है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए कुल 33 परीक्षा केंद्र ऑफलाइन और 14 परीक्षा केंद्र ऑनलाइन परीक्षा के लिए बनाया जाएगा. हालाँकि परीक्षा केंद्रों की वास्तविक संख्या का निर्धारण 5 सितंबर के बाद ही किया जायेगा क्योंकि इलाहाबाद विश्वविद्यालय यूजी पीजी एंट्रेंस एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 5 सितंबर है. इस लिए इस तारीख तक ऑनलाइन आवेदन प्राप्त किये जा सकेंगे.

अक्टूबर तक घोषित किये जा सकते हैं इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के विभिन्न कोर्सेस में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षायें 5 अक्टूबर 2020 तक आयोजित की जानी हैं इसलिए इनके रिजल्ट इसके बाद ही घोषित किये जायेंगे. उम्मीद है कि इसके रिजल्ट अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में जारी किया जा सकता है.

आपको बतादें के इसक पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 21 सितंबर सेशुरू होनी थी और परीक्षाएं 30 सितंबर तक ख़त्म होनी थी.

सवा लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

इलाहाबाद विश्वविद्यालय और संबद्ध डिग्री कॉलेजों में दाखिले के लिए रविवार तक 124338 स्टूडेंट्स ने ऑनलाइन आवेदन किया था. सर्वाधिक 66524 स्टूडेंट्स ने स्नातक, 18153 ने परास्नातक, 13872 ने एलएलएल (ऑनर्स) में प्रवेश के लिए आवेदन किये गए हैं. कुल आवेदन की कंफर्म संख्या अंतिम तिथि के बाद ही सामने आयेगी.

 इलाहाबाद विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट के लिए क्लिक करें


Source link